शनिवार, 4 अप्रैल 2009

श्री विष्णु भगवान शेषशय्या पर.. क्यों??

कुछ दिन पहले मेरी एक मित्र ने मुझसे प्रश्न किया की भगवन विष्णु यानि श्री हरी हमेशा शेषनाग पर ही क्यों बैठे या लेटे दिखाए जाते हैं॥ मेरी वह मित्र सिख धर्म में पैदा और पली बढ़ी थी मगर उसका विवाह एक पंजाबी हिंदू के साथ हुआ॥ वैसे भी उसको शुरू से ही सनातन धर्म में काफी आस्था और विश्वास रहा है॥ उसका यह प्रश्न मुझे भी चौकाने वाला था क्योंकि मेरा कभी इस ओर ध्यान ही नही गया॥

उसके यह प्रश्न करते ही आदतन मैंने इसकी खोज शुरू की॥ काफी खोजबीन के बाद जो तथ्य मेरे सामने आए वो कुछ इस तरह से हैं॥ सबसे पहला ये कि सनातन धर्म की मान्यतानुसार सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड का भार शेषनागके सिर पर स्थित है और यह ब्रह्माण्ड श्री विष्णु भगवान में समाया हुआ है॥ इसलिए ब्रह्माण्ड के भार को शेषनाग पर टिकाये रखने केलिए ही श्री हरी शेष शैय्या पर शयन करते हैं ॥ दूसरा कारण है कि भगवान विष्णु के साथ दिखाई देने वाले शेषनाग के ज़्यादातर पाँच या सात फन होते हैं जोकि इंसान की सबसे बड़ी कमजोरी काम, क्रोध, लोभ, मोह, अंहकार, माया ओर तृष्णा के परिचायक हैं ॥ ओर शेषशैय्या पर विराज श्री विष्णु का स्वरुप हमें यही संदेश देता है की यदि हम सच्चे मन से उनका सुमिरन करें तो हमारे अन्दर काम, क्रोध, लोभ, मोह, अंहकार, माया ओर तृष्णा रुपी शेषनाग के फन भी उसी तरह हमारे वश में होंगे जैसे वो श्री विष्णु के वश में हैं॥ हालाँकि ये बात बहुत छोटी है मगर इतनी सी बात समझ में आ जाए तो आत्मा को परमात्मा से मिलने से कोई अवगुणों का नाग नही रोक सकता॥

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें